Royal Enfield Shotgun 650

Royal Enfield Shotgun 650 launched:

Royal Enfield Shotgun 650 रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 ने गोवा में वार्षिक मोटोवर्स 2023 इवेंट में अपनी शुरुआत की, जहां कंपनी ने एक विशेष सीमित संस्करण का अनावरण किया। नवंबर 2023 मोटोवर्स इवेंट में टीज़र के माध्यम से प्रत्याशा पैदा करने के बाद, रॉयल एनफील्ड 2024 के पहले महीने में भारत में शॉटगन 650 को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करने के लिए तैयार हो रहा है। शॉटगन 650 की शुरुआती कीमत 3.59 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। कंपनी के मौजूदा 650cc लाइनअप में शामिल हो जाएगा, जिसमें इंटरसेप्टर, कॉन्टिनेंटल जीटी और सुपर मीटियर मॉडल शामिल हैं। यह रिलीज रॉयल एनफील्ड की मोटरसाइकिलों की प्रभावशाली रेंज में एक रोमांचक बढ़ोतरी का प्रतीक है।

Royal Enfield Shotgun 650: कीमत और कलर वेरिएंट

शॉटगन 650 खुद को कॉन्टिनेंटल जीटी और सुपर मेटियोर के बीच मूल्य स्पेक्ट्रम में स्थित पाता है। उत्साही लोगों को एक विकल्प प्रदान करते हुए, इसे चार आकर्षक रंगों में प्रस्तुत किया गया है: शीट मेटल ग्रे जिसकी कीमत 3.59 लाख रुपये है, प्लाज़्मा ब्लू की कीमत 3.70 लाख रुपये है, ड्रिल ग्रीन भी 3.70 लाख रुपये है, और सुरुचिपूर्ण स्टैंसिल व्हाइट, 3.73 लाख रुपये में उपलब्ध है।

Royal Enfield Shotgun 650

Royal Enfield Shotgun 650: डिज़ाइन

शॉटगन 650 में समकालीन विशेषताओं के साथ रेट्रो-फ्यूचरिस्टिक सौंदर्यशास्त्र का एक आकर्षक मिश्रण है। अपने क्रूजर समकक्ष, सुपर मेटियोर की तरह, शॉटगन एक विशिष्ट लो-स्लंग प्रोफ़ाइल साझा करता है, लेकिन एक स्पष्ट फ्रंट रेक और थोड़ा संक्षिप्त व्हीलबेस के साथ अलग हो जाता है। उल्लेखनीय दृश्य तत्वों में एक चमकदार काला इंजन कवर, स्पोक अलॉय व्हील, पेयर पीशूटर एग्जॉस्ट मफलर, कॉम्पैक्ट फ्रंट और रियर फेंडर और एक चौड़ा, सपाट हैंडलबार शामिल हैं।

नियो-रेट्रो क्रूजर से अलग करते हुए, शॉटगन ने अलग-अलग व्हील आकार पेश किए हैं – एक दुर्जेय 18-इंच का फ्रंट जो 17-इंच के रियर कॉन्फ़िगरेशन द्वारा पूरक है, जो सुपर मेटियोर पर पाए जाने वाले पारंपरिक 19-इंच/16-इंच की जोड़ी से अलग है। शॉटगन की ऊंची सीटिंग में और भी अंतर उभर कर सामने आते हैं, जो सुपर मेटियोर के 740 मिमी के विपरीत 795 मिमी दर्ज किया गया है। 13.8 लीटर का ईंधन टैंक उल्लेखनीय रूप से अधिक कॉम्पैक्ट है, जो 239 किलोग्राम के कुल वजन को थोड़ा हल्का करने में योगदान देता है, जो कि इसके क्रूजर समकक्ष की तुलना में 1 किलोग्राम कम है। ये बारीक भिन्नताएं शॉटगन 650 को रेट्रो-फ्यूचरिस्टिक मोटरसाइकिलिंग के दायरे में एक विशिष्ट चरित्र प्रदान करती हैं।

Royal Enfield Shotgun 650

Royal Enfield Shotgun 650: फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

शॉटगन अपने इंस्ट्रूमेंट सेटअप में सुपर मीटियर 650 को प्रतिबिंबित करता है, जिसमें सेमी-डिजिटल कंसोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ ट्रिपर नेविगेशन, ऑल-एलईडी लाइटिंग और एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट शामिल है। राइडर के अनुभव को बेहतर बनाते हुए, इसमें रॉयल एनफील्ड विंगमैन ऐप शामिल है, जो लाइव लोकेशन, ईंधन और इंजन तेल के स्तर, सेवा अनुस्मारक और बहुत कुछ पर वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करता है।

अपनी बाइक को निजीकृत करने के इच्छुक उत्साही लोगों के लिए, रॉयल एनफील्ड जेनुइन मोटरसाइकिल एक्सेसरीज (जीएमए) प्रोग्राम के माध्यम से 31 एक्सेसरीज प्रदान करता है।

हार्डवेयर के संदर्भ में, शॉटगन 650 में सस्पेंशन के लिए 43 मिमी शोए बड़े पिस्टन फ्रंट अपसाइड-डाउन फोर्क्स और पीछे एक ट्विन-ट्यूब 5-स्टेप प्रीलोड एडजस्ट आरएसयू है। बाइक 18 इंच के फ्रंट और 17 इंच के रियर अलॉय व्हील पर चलती है। ब्रेकिंग सिस्टम मजबूत है, फ्रंट में 320 मिमी डिस्क ब्रेक और रियर में 300 मिमी डिस्क ब्रेक है, जो डुअल-चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) द्वारा समर्थित है।

Royal Enfield Shotgun 650

 

Royal Enfield Shotgun 650: इंजन स्पेसिफिकेशन

शॉटगन 650 एक मजबूत 649cc एयर/ऑयल-कूल्ड पैरेलल-ट्विन सिलेंडर इंजन से लैस है, जो 47 ब्रेक हॉर्सपावर का प्रभावशाली पावर आउटपुट और 52.3 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क देता है। इस पावरहाउस का पूरक एक निर्बाध रूप से एकीकृत 6-स्पीड गियरबॉक्स है जिसमें बेहतर प्रदर्शन और नियंत्रण के लिए स्लिप-एंड-असिस्ट क्लच है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top