https://youtu.be/otDViyVkRiY?si=nasNId2tHclEY8nr

Tata Punch EV vs Tata Punch ICE कौन सी खरीदारी कहलाएगी फायदे का सौदा, जानिए यहां

यदि आप खुद को पारंपरिक आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) संस्करण और टाटा मोटर्स की लोकप्रिय माइक्रो एसयूवी, टाटा पंच के नए पेश किए गए इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) संस्करण के बीच निर्णय से जूझ रहे हैं, तो चिंता न करें। टाटा मोटर्स ने पूरी तरह से इलेक्ट्रिक टाटा पंच ईवी पेश करके अपने इलेक्ट्रिक वाहन लाइनअप का काफी विस्तार किया है। इस बढ़ोतरी से कंपनी के पोर्टफोलियो में इलेक्ट्रिक मॉडलों की कुल संख्या चार हो गई है, जिनमें से सभी के पारंपरिक आईसीई वेरिएंट भी खरीद के लिए उपलब्ध हैं। जबकि यह विविध रेंज व्यापक दर्शकों को पूरा करती है, यह इलेक्ट्रिक पावर के आकर्षण और पारंपरिक इंजनों की परिचितता के बीच फंसे संभावित कार खरीदारों के लिए एक दुविधा भी पेश कर सकती है।

जो लोग टाटा पंच खरीदने पर विचार कर रहे हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक और आईसीई विकल्पों के बीच चयन करने को लेकर अनिश्चित हैं, उनके लिए हमने एक व्यापक तुलना रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें आवश्यक सुविधाओं से लेकर माइलेज प्रदर्शन तक शामिल है। इस विस्तृत विश्लेषण का उद्देश्य आपको एक सूचित निर्णय लेने में सहायता करना है जो आपकी प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं के अनुरूप हो।

चाहे आप इलेक्ट्रिक वाहन के पर्यावरणीय लाभों के प्रति आकर्षित हों या आईसीई के पारंपरिक ड्राइविंग अनुभव को पसंद करते हों, यह रिपोर्ट आपकी आवश्यकताओं के लिए सही टाटा पंच वेरिएंट का चयन करने में आपका मार्गदर्शन करने के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करेगी।

डिजाइन

टाटा पंच इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) और आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) संस्करण विशिष्ट डिजाइन प्रदर्शित करते हैं जो उन्हें अलग करते हैं। एक त्वरित नज़र से डे-टाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल) में एक महत्वपूर्ण अंतर का पता चलता है: आईसीई संस्करण में स्टेप-डाउन डिज़ाइन की सुविधा है, जबकि ईवी संस्करण सीधे लेआउट का विकल्प चुनता है। एक और ध्यान देने योग्य विरोधाभास फ्रंट हेडलाइट डिज़ाइन में है, जिसमें पंच ईवी टाटा की नई डिज़ाइन भाषा को अपनाता है जो हैरियर और सफारी जैसे मॉडलों में देखी जाती है।

फ्रंट ग्रिल की जांच करने से दोनों संस्करणों के बीच अंतर उजागर होता है। आईसीई वैरिएंट में एक बड़ी ओपनिंग है, जो इंजन और रेडिएटर कूलिंग की जरूरतों को पूरा करती है, जबकि ईवी समकक्ष में केवल निचला भाग खुला होता है। इन अंतरों से परे, इलेक्ट्रिक वेरिएंट के ट्रंक पर पंच.ईवी बैजिंग को छोड़कर, दोनों संस्करणों का पिछला दृश्य लगभग समान दिखाई देता है।

Tata Punch EV vs Tata Punch ICE

इंजन स्पेसिफिकेशन

दोनों के बीच प्राथमिक अंतर उनके संबंधित पावरट्रेन में निहित है। टाटा पंच आईसीई वैरिएंट एकमात्र 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन से सुसज्जित है जिसे मैनुअल या एएमटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। यह इंजन 87bhp का पावर और 115Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अतिरिक्त, एक वैकल्पिक फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी संस्करण है जो 72bhp और 103Nm का टॉर्क पैदा करता है।

Tata Punch EV vs Tata Punch ICE

इसके विपरीत, पंच का इलेक्ट्रिक संस्करण दो बैटरी पैक के बीच विकल्प के साथ पेश किया गया है। पहला विकल्प 25kWh पैक है, जो 315 किमी की रेंज प्रदान करता है और 13.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। दूसरा बैटरी पैक 35kWh यूनिट है, जो 421 किमी की विस्तारित रेंज और 9.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की तेज गति प्रदान करता है।

Tata Punch EV vs Tata Punch ICE

 

इंटीरियर और फीचर्स

अंदरूनी हिस्सों में प्रवेश करने पर, दोनों वाहनों में आश्चर्यजनक अंतर दिखाई देता है। आईसीई संस्करण में एक एकल फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम, जीवंत हाइलाइट्स से सजे एयर वेंट, एक सेमी-डिजिटल डैशबोर्ड, एक स्पोक स्टीयरिंग व्हील और अन्य सुविधाओं के साथ एक सनरूफ की अतिरिक्त विलासिता का दावा किया गया है। दूसरी ओर, पंच ईवी का डिज़ाइन नेक्सॉन ईवी की याद दिलाता है, जिसमें टच कंट्रोल, दोहरी टीएफटी स्क्रीन, निर्बाध स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और अन्य नवीन सुविधाओं की एक श्रृंखला शामिल है।

Tata Punch EV vs Tata Punch ICE

 

सेफ्टी फीचर्स

जब सुरक्षा सुनिश्चित करने की बात आती है, तो पंच ईवी और आईसीई दोनों वेरिएंट सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। उच्चतम स्तरीय मॉडल एबीएस, ईबीडी, हिल स्टार्ट असिस्ट, एक रिवर्स कैमरा, कनेक्टेड कार तकनीक, आईएसओ फिक्स्ड सीट माउंट और छह एयरबैग के साथ एक व्यापक एयरबैग प्रणाली से सुसज्जित है। विशेष रूप से, ICE संस्करण पहले से ही 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग का दावा करता है, जो यात्री सुरक्षा के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

Tata Punch EV vs Tata Punch ICE

 

टाटा पंच ईवी या टाटा पंच आईसीई, किसे खरीदना होगा बेहतर ?

टाटा पंच ईवी और इसके आईसीई समकक्ष के बीच निर्णय लेना अंततः एक उपयोगकर्ता के रूप में आपकी प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। ICE संस्करण का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है, जो एक विश्वसनीय और अच्छी तरह से स्थापित प्रारूप पेश करता है। दूसरी ओर, ईवी संस्करण शहर में आवागमन और छोटी राजमार्ग यात्राओं के लिए उपयुक्त एक प्रभावशाली रेंज का दावा करता है, और इसका चिकना डिजाइन इसे अपने आईसीई भाई की तुलना में अधिक प्रीमियम उपस्थिति देता है। यदि आपका मुख्य ध्यान शहर में आवागमन पर है, तो हम इसकी इलेक्ट्रिक क्षमताओं के लिए पंच ईवी पर विचार करने की सलाह देते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top